खुद से "अंग्रेजी कैसे सीखें?" - English Learning Tips

90 दिनों में अंग्रेजी सीखें ! 30 दिनों में अंग्रेजी सीखें ! 7 दिनों में अंग्रेजी सीखें ! इन्टरनेट पर आपको इस तरह के बहुत सारे "बेहतरीन से बेहतरीन" टिप्स मिलेंगे। जिसके कारण लोग सालों तक 30 दिन में अंग्रेजी सीख रहे होते हैं। अंग्रेजी कैसे सीखें? भारत में यह सवाल लगभग हर युवा का है। व्यक्तित्व विकास या नौकरी के लिए अंग्रेजी का ज्ञान होना एक प्लस पॉइंट (plus point) है, जो प्रतियोगिता (competition) में आपको आगे रखता है लेकिन क्या अंग्रेजी सीखना आसान है?

जब बात प्रतियोगिता की हो तो कुछ भी आसान नहीं होता। यदि आप अंग्रेजी सीखना चाहते है तो इस आर्टिकल में बताये गए टिप्स (Tips) का अनुसरण (follow) करें, जो की मैंने खुद किया है। इनका अनुसरण (follow) करते हुए आपको अंग्रेजी सीखने में मजा आएगा।

inglish-seekhane-ke-liye-kya-karana-chaahiye
Learning English

अपने स्तर को पहचाने (Identify Your Level)

अंग्रेजी सीखना एक अजीबोगरीब यात्रा की तरह है। शुरुआत में आपको मंजिल तो दिखती है लेकिन जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते है मंजिल और दूर होती चली जाती है। आपका 7, 30 और 90 दिन वाला कार्यक्रम कब का खत्म हो चूका होता है और सीखने के लिए दुनिया भर की चीज़ें बची रह जाती है।

आप अंग्रेजी सीखना शुरू करे, इससे पहले अपना टेस्ट लीजिये। आप पहले से कितना अंग्रेजी जानते हैं? क्या आप अंग्रेजी पढ़ लेते हैं?

अगर आप पढ़ भी नहीं पाते हैं तो हिंदी से अंग्रेजी बारहखड़ी (Hindi to English Barakhadi) से शुरुआत करें और कुछ अंग्रेजी शब्द जो दैनिक जीवन में प्रयोग होते हैं उन्हें याद करें।

अगर आप अंग्रेजी पढ़ लेते हैं तो अच्छी बात है। नीचे दिए गए लिंक पर जाइये, और चेक कीजिये की आपको कितने शब्दार्थ (word meaning) पता है।

  • शब्दार्थों की संख्या 500 से 1000 के बीच का है तो आप एक "Beginner" हैं।
  • शब्दार्थों की संख्या 1000 से अधिक है तो आप "Intermediate" हैं।
नीचे अंग्रेजी सीखने का जो तरीका बताया गया है उसे 'beginner' और 'intermediate' दोनों फॉलो कर सकते हैं।

अंग्रेजी कैसे सीखें (How to Learn English)?

सबसे पहले आप अपने रूचि के अनुसार एक 8-10 मूवी की लिस्ट बना लीजिये। ये सब फिल्में अंग्रेजी भाषा की होनी चाहिए। फिल्म देखने से पहले, ध्यान रहे की फिल्म में सबटाइटल (subtitle) जरुर होना चाहिये।

अब, आप जो भी फिल्म देखने वाले हैं उसका 'subtitle.txt file' आपके पास होना चाहिए, आप इसे "Google" में सर्च करके प्राप्त कर सकते हैं।

सबटाइटल डाउनलोड करने के बाद, इसे खोलें। आपको इसमें बहुत सारे वाक्य मिलेंगे उन वाक्यों में से उन शब्दों की लिस्ट बनाइये जो आपको नहीं पता है। उन शब्दों को याद कर लें क्योंकि ये वो शब्द है जो फिल्म में बोले जायेंगे और इनका प्रयोग दैनिक बोलचाल में भी होता है।

अब फिल्म को अंग्रेजी में देखिये, फिल्म में जो भी शब्द बोले जायेंगे उनका मतलब आपको पहले से ही पता होगा।

ऐसा करने से, और यदि आपने इसे अच्छे से किया, तो एक फिल्म से ही आपको आभास हो जायेगा की यह तरीका कितना कारगर (effective) है।


inglish-seekhane-ke-liye-kya-karana-chaahiye
Practice of Listening

अंग्रेजी सुनने का अभ्यास (Practice of English Listening)

अब आपके सामने जो अगली चुनौती होगी वह है - उच्चारण को न समझ पाना।

जब हम अंग्रेजी सीखते है तो हमें इनके उच्चारण ठीक से सुनाई नहीं देते है। इसका कारण है की हम शुरू से हिंदी ही बोलते आ रहे है। हमारे कान हिंदी शब्द के लिए अभ्यस्त हो चुके है। अगर कोई कहता है 'का कर रा है?' तो आप तुरंत समझ जायेंगे की इसका मतलब है, 'क्या कर रहा है?' इसे ही कहा जाता है अभ्यस्त होना।

अभ्यस्त होने के लिए आपको अंग्रेजी वातावरण (English environment) में रहना होगा जैसे गाने, फिल्में, समाचार, विडियो इन सब को अंग्रेजी में देखें और सुने। इसमें थोडा समय लगेगा लेकिन काम हो जायेगा इस बात की 100% गारेंटी है। कृपया प्रेरणाहीन (demotivate) होने से बचें। 

जिस तरह 'Subtitle' देख कर आप मूवी देखेंगे उसी तरह 'Lyrics' देख कर अंग्रेजी गाने सुनिए। ऐसे बहुत से 'Apps' है जो आपको गानों के साथ 'lyrics' भी प्रदान कराते है, जैसे 'Saavan', 'Gaana' और 'Wynk Music' इत्यादि। 

व्याकरण में क्या सीखें (What to Learn in Grammar)?

हिंदीमाध्यम (HindiMadhyam) वेबसाइट पर आपको अंग्रेजी व्याकरण (English grammar) के जरुरी विषय हिंदी में मिल जायेंगे, आप बुनयादी नियमों (basics) से शुरू करें। जैसे 'is/am/are' , 'was/were' और 'shall/will' का प्रयोग सीखें। इसके बाद काल (Tense) को सीखिए। काल (Tense) सीखने के दौरान बीच-बीच में आपको अन्य टॉपिक्स भी मिलेंगे जो समझ में नहीं आयेंगे जैसे 'for and since', 'have and has.' ये सभी विषय आप 'tense' सीखने के दौरान ही सीख सकते हैं।
काल (Tense) सीखने के बाद 'Parts of Speech' और फिर काल (Tense) का दोहराव (revision), इतना हो जाने के बाद धीरे-धीरे मुश्किल विषय (advance topics) की तरफ आगे बढ़ें।

यदि आपने 'Tense' को अच्छे से सीख लिया तो आपको बोलने लायक अंग्रेजी आ जाएगी और इधर फिल्में देखकर आप अपना 'word power' भी बढ़ा रहे होंगे। इस समय तक आपका हिंदी से अंग्रेजी अनुवाद (Hindi to English Translation) में काफी सुधार हो चूका होगा। 

Last But Not Least

एक व्यक्ति अपने बचपन में सबसे पहले निहारना/देखना (observe) सीखता है, उसके बाद सुनना, फिर सुनकर समझना सीखता है। जब उसे बातें समझ आने लगती है तो वह बोलना शुरू करता है। किसी भी भाषा को सीखने का यह प्राकृतिक प्रक्रिया है। इस लेख में मैंने भी आपकी इसी प्रक्रिया के अनुसार अंग्रेजी सीखने का तरीका समझाया है।

  1. निहारना (Observe) - पहले आप फिल्में देखते है। आपको समझ नहीं आता लेकिन बोलने के दौरान आप हाव-भाव को निहारते हैं।
  2. सुनना (Listen) - अभ्यास करते-करते आप शब्दों को वैसा सुन पाते हैं जैसा बोला जा रहा होता है। 
  3. समझना (Understand) - अब आप बोले गए शब्दों को समझने भी लगते है।
  4. बोलना (Speak) - जब ऊपर के तीनो स्टेप्स में आप अभ्यस्त हो जाते हैं तो व्याकरण (grammar) सीखकर आप अंग्रेजी बोलना भी सीख जाते हैं।
इस लेख में बताये गए टिप्स को कुछ महीने फ़ॉलो करने के बाद आप देखेंगे की आपको अंग्रेजी समझ आने लगी है। अब आपको अंग्रेजी लिखने और पढने पर ध्यान देना है। इसके लिए आप 'Novel', 'Magazine', 'Stories', या 'Online Blog' को पढ़ सकते हैं। जिनसे धीरे धीरे आपकी अंग्रेजी में सुधार होती रहेगी। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url